Welcome to ISM Patna  |  Visit Our UG Website
Apply Online Download Brochure
ISM logo

आईएसएम पटना में 12वां दीक्षांत समारोह का आयोजन

आईएसएम पटना (23 जुलाई 22): शनिवार, 23 जुलाई, 2022 को आईएसएम पटना में पीजीडीएम 2020-22 बैच के लिए 12 वां वार्षिक दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। भारत के प्रख्यात अर्थशास्त्री, एवं आईएसएम के वर्तमान निदेशक, प्रोफेसर (डॉ) आर के सिंह सर, पूरे आईएसएम बिरादरी के साथ, नालंदा विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति, प्रो सुनैना सिंह, का इस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में स्वागत करते हुए अभिभूत थे।

मुख्य अतिथि के साथ प्रो. आर. के. सिंह सर के नेतृत्व में डोमेन लीडर्स, फैकल्टी सदस्यों और पीजीडीएम छात्रों के जुलूस मार्च के साथ इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी। इस दीक्षांत समारोह के सभी प्रतिभागी तय किए गए पारंपरिक भारतीय ड्रेस कोड का पालन करते हुए बेज रंग के खादी कुर्ता, पायजामा, साड़ी नारंगी साफा और स्टाल में भाग लिए । दीप प्रज्ज्वलन एवं मंगलाचरण के साथ, निदेशक महोदय द्वारा दीक्षांत समारोह का शुभारंभ होना घोषित किया गया। अपने स्वागत भाषण में, प्रो. सिंह ने दक्षिण एशियाई क्षेत्र सहित पूरे विश्व में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में  प्रो. सुनैना मैम के सृजनशील एवं उत्कृष्ट नेतृत्व को स्वीकार करते हुए और एक प्रख्यात शिक्षाविद् के रूप में उनकी शैक्षणिक और व्यावसायिक उपलब्धियों पर विस्तृत प्रकाश डाला। निदेशक महोदय ने संस्थान के चेयरमैन, श्री समरेद्र सिंह सर, लेडी चेयरमैन, श्रीमती निभा सिंह मैम, वाइस-चेयरमैन, श्री देवल सिंह सर तथा सचिव, श्री अमल सिंह सर के प्रति अपना आभार व्यक्त किया तथा उनकी ओर से सभागार में उपस्थित सभी श्रोताओं को स्वागत करते हुए धन्यवाद ज्ञापन किया।

अपने दीक्षांत भाषण में प्रो. सुनैना मैम ने  छात्रों को दीक्षांत समारोह के शैक्षणिक महत्व और उनके जीवन में सर्वोच्च लक्ष्य को प्राप्त करने में किसी भी संस्थान की भूमिका के बारे में बताया। उन्होंने कहा, “दीक्षांत समारोह सभी स्नातक छात्रों और संस्थान के प्रबंधन के अथक परिश्रम और समर्पण का परिणाम होता है। यह न केवल डिग्री प्रदान करने, बल्कि मानवीय मूल्यों को विकसित करने और छात्रों को वास्तविक जीवन में  कौशल प्रदान करने में एक संस्थान की भूमिका को याद करने का एक ऐतिहासिक अवसर होता है ताकि वे अपने पैरों पर आत्मविश्वास, आत्म-सम्मान, गर्व और गरिमा के साथ खड़े हो सकें।

उन्होंने कुछ प्रमुख संगठनात्मक व्यवहारों पर भी प्रकाश डाला जैसे कि अपनी व्यक्तिगत क्षमता का उपयोग, लक्ष्य प्राप्त करने में निरंतरता, अपने निश्चय, दृढ़ संकल्प, साहस आदि । उन्होंने छात्रों को उनकी उपलब्धियों पर बधाई दी तथा यह कहते हुए शुभकामनाएं दीं कि वे आईएसएम में अपनी शैक्षणिक यात्रा पूरी करने के बाद कॉर्पोरेट जगत में अपनी कौशल क्षमताओं का विकास करें और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।

इस समारोह में क़रीब सौ छात्रों को डिग्री से सम्मानित किया गया साथ ही प्रमुख विषयों के तीन टॉपर्स, एचआर में सोनल संध्या, फाइनेंस में सिमरन कुमारी, मार्केटिंग में निधि सिंह को डिग्री के साथ-साथ स्मृति चिन्ह के साथ सम्मानित किया गया । निधि सिंह को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए भी स्मृति चिन्ह के साथ सम्मानित किया गया। डिग्री वितरण के पश्चात निदेशक सर ने छात्रों को अपने जीवन में निष्ठावान रहने और सर्वोत्कृष्ट कार्य करने की शपथ दिलाई।

पूरे कार्यक्रम का संचालन, कार्यक्रम के समन्वयक, सहायक प्रोफेसर, श्रीमती शिल्पी कविता के द्वारा किया गया। इस समारोह का समापन सभी गणमान्य व्यक्तियों, विद्वान संकाय सदस्यों, गैर-शिक्षण कर्मचारियों, सोशल मीडिया से जुड़े देश- विदेश के श्रोताओं, और विशेष रूप से सम्मानित छात्रों को प्रस्तावित धन्यवाद ज्ञापन, राष्ट्रगान और संस्मरण के रूप में फोटो सत्र के साथ किया गया।